Sunday, July 31, 2016

एक लक्ष्य

 जब भी मैं थोडा डाउन हुआ हूँ , मैंने पाया है कि अक्सर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मेरी जिंदगी में एक साथ बहुत कुछ चल रहा होता है. मैं बहुत कुछ करने की कोशिश कर रहा होता हूँ. और ये मेरी ऊर्जा और प्रेरणाशक्ति को ख़त्म कर देता है. शायद ये सबसे साधारण गलती है जो लोग अक्सर करते हैं: वो एक साथ बहुत कुछ करने की कोशिश करते हैं. यदि एक समय में दो या उससे अधिक लक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास करते हैं तो आप अपनी (लक्ष्य पाने के लिए दो सबसे महत्त्वपूर्ण चीजें ) ऊर्जा और ध्यान बनाये नहीं रख पाते. ये संभव नहीं है – मैंने कई बार कोशिश की है. आपको अभी के लिए कोई एक लक्ष्य चुनना होगा, और पूरी तरह से उसपर ध्यान करना होगा. मुझे पाता है ये कठिन है, पर मैं अपने अनुभव से बता रहा हूँ. एक बार आप अपना अभी का निर्धारित लक्ष्य प्राप्त कर लें फिर उसके बाद आप अपने बाकी लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं.
Post a Comment